पंडित किशन महाराज की पुण्यतिथि पर आयोजित हुआ स्मृति संगीतोत्सव

नाद ब्रह्म के पुरोधा पद्मविभूषण पंडित किशन महाराज जी के पुण्य तिथि पर पराड़कर भवन के गर्दे सभागार में स्मृति संगीतोत्सव का आयोजन किया गया। इस संगीत समारोह में सर्वप्रथम पंडित किशन महाराज के चित्र पर पंडित पूरण महाराज द्वारा माल्यार्पण किया गया। तत्पश्चात सभागार में विशिष्ठ अतिथि पद्मश्री पंडित शिवनाथ मिश्रा, शुभ महाराज, देवव्रत मिश्र, कामेश्वर नाथ मिश्र, मनोज मिश्र, सहित तमाम शिष्यों और संगीत रसिकों ने अपने चहेते कलाकार को पुष्पांजलि किया।

प्रथम कार्यक्रम के रूप में कोलकाता से पधारे धीरज बंधोपाध्याय ने राग शंकरा में मंगलाचरन तत्पश्चात धमार ताल में ध्रुपद गायन की प्रभावशाली प्रस्तुति दी। अंत में राग अड़ाना में ओजपूर्ण प्रस्तुति दी। अंत में राम का गुणगान करके अपने कार्यक्रम का समापन किया। इनके साथ तबले पर पूर्ण दास, पखावज पर रोमन दास और सारंगी पर अनीश मिश्र ने खूबसूरत संगत किया।
द्वितीय कार्यक्रम के रूप में एकल सारंगी वादन का कार्यक्रम भैणी साहब लुधियाना से पधारी प्रभजीत कौर नामधारी का हुआ। तीसरा कार्यक्रम बापी, गुजरात से पधारे पंडित संतोष पाठक का एकल तबला वादन हुआ। 

इस अवसर पर पंडित पूरण महाराज, पद्मश्री पंडित शिवनाथ मिश्रा, शुभ महाराज, कामेश्वर नाथ मिश्र, रवि शंकर मिश्र, अमरेंद्र मिश्र, अंजली मिश्र, अलका राय, डॉक्टर कमला शंकर, सहित तमाम कलाकार और संगीत प्रेमी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का कुशल संचालन सौरभ चक्रवर्ती ने किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post