गोपाल मंदिर से वल्लभाचार्य के प्राकट्य महोत्सव पर निकाली शोभायात्रा

श्रीमुकुन्द गोपाल सेवा संस्थान, वाराणसी के तत्वावधान में श्री वल्लभाचार्य जी के 547वें त्रिदिवसीय प्राकट्य महोत्सव के अन्तर्गत द्वितीय दिवस पर प्रातः श्री मुकुन्दगोपाल प्रभु के दर्शन के समय श्रीगिरिराज जी का दुग्धाभिषेक श्री वल्लभ युवक परिषद के सौजन्य से सम्पन्न हुआ। इसके पश्चात् विश्वम्भर पाठक के नेतृत्त्व में सभाकक्ष में सर्वोत्तम स्रोत के पाँच पाठ बड़ी संख्या में उपस्थित वैष्णव समूह द्वारा किया गया। 

श्रीमहाप्रभु जी की भव्य शोभायात्रा षष्ठपीठ श्री गोपाल मंदिर के प्रांगण से निकली। महिलाएं मस्तक पर कलश लिए हुए शोभायात्रा में चल रही थीं। शोभायात्रा मार्ग में जगह-जगह वैष्णवों एवं विभिन्न संस्थाओं द्वारा स्वागत द्वार शोभायात्रा में अभिवृद्धि कर रहे थे। तत्पश्चात् पू० महाराजश्री ने श्रीमहाप्रभु जी का पंचोपचार पूजन किया। सभा के कार्यक्रम का शुभारम्भ बधाई कीर्तन से हुआ।  

संस्थान की महलाओं ने मंगलाचरण का गान किया। इस अवसर पर वयोवृद्ध दो पुरुष व दो महिलाओं का सम्मान महाराजश्री के करकमलों द्वारा किया गया। विद्वानों ने श्रीमद्वल्लभाचार्य जी के व्यक्तित्व एवं वक्तृत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला।  वैष्णवों ने श्री मुकुन्द गोपाल प्रभु के भव्य मनोरथ के दर्शन किये।


Post a Comment

Previous Post Next Post