भगवान परशुराम के अवतरण दिवस पर विश्वनाथ मंदिर न्यास द्वारा हुई विद्वत गोष्ठी में विद्वानों ने दिया वक्तव्य

अक्षय तृतीया पर्व पर भगवान परशुराम अवतरण दिवस के उपलक्ष्य में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास द्वारा त्रयम्बकेश्वर हाॅल में विद्वत गोष्ठी का आयोजन हुआ। इस विद्वत गोष्ठी में काशी एवं भारत के विभिन्न क्षेत्रों से 350 विद्वानों की सहभागिता रही। 

संगोष्ठी की अध्यक्षता धर्म संघ शिक्षा मंडल के महामंत्री जगजीतन पाण्डेय ने की। इस संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपती प्रो0 बिहारी लाल शर्मा उपस्थित रहे साथ ही विशिष्ट अतिथि के रूप में पद्मश्री प्रो0 के0 के0 त्रिपाठी एवं सारस्वत अतिथि के रूप में काशी हिंदू विश्वविद्यालय के संकाय प्रमुख प्रो0 कौशलेन्द्र पाण्डेय एवं मुख्य वक्ता के रूप में भारत अघ्ययन केन्द्र काशी हिंदू विश्वविद्यालय के निदेशक प्रो0 सदाशिव कुमार द्विवेदी एवं इंदिरा गांधी कला केन्द्र के पूर्व निदेशक प्रो0 विजय कुमार शुक्ल उपस्थित रहे। अतिथियों का माला अंगवस्त्र द्वारा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी निखिलेश कुमार मिश्र ने स्वागत एवं अभिनंदन किया ।

समस्त अतिथियों का वाचिक स्वागत प्रमोद कुमार मिश्र ने किया। कार्यक्रम का संचालन श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के सदस्य प्रो. ब्रजभूषण ओझा ने किया। इस संगोष्ठी में काशी के समागत समस्त विद्वानों के समक्ष श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूूषण मिश्र द्वारा निर्मित परशुराम जी के जीवन चरित्र पर आधारित वृत्तचित्र दिखाया गया जिसकी विद्वानों ने प्रशंसा की। विद्वानों द्वारा अपने वक्तव्य में भगवान परशुराम की वंशपरंपरा के परिप्रेक्ष्य में ऋषि ऋचीक का स्मरण किया गया।


Post a Comment

Previous Post Next Post