महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की पत्रकारिता की परीक्षा के दौरान परीक्षा कक्ष में छात्र ने बनाया वीडियो, वायरल वीडियो की जांच मे जुटा विश्वविद्यालय प्रशासन

वाराणसी के महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में पत्रकारिता की परीक्षा में छात्र मोबाइल लेकर शामिल हुए। विश्वविद्यालय टीम की तलाशी को धता बताकर छात्रों ने परीक्षा कक्ष में फोटो खींचे और वीडियो बनाया। गुरुवार को छात्रों के परीक्षा देते और हंसी ठिठोली करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। वीडियो सामने आने के बाद हड़कंप मचा है और विवि ने इसकी जांच भी शुरू करा दी है।

काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाएं मानविकी संकाय, समाज विज्ञान संकाय में करवाई जा रहीं हैं। बृहस्पतिवार को सुबह की पाली में मानविकी संकाय में चल रही बीए ऑनर्स मास कम्युनिकेशन की परीक्षा में कुछ छात्र मोबाइल लेकर अंदर चले गए।परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद ही कॉपी में सवाल का जवाब लिखने का वीडियो वायरल होने लगा। इसमें 13 सेकेंड का एक वीडियो जो है, उसमें परीक्षा के पेपर के सवाल को दिखाते, जवाब लिखने और अन्य छात्रों के परीक्षा देने का दृश्य है। दूसरा वीडियो छह सेकेंड का है। दोनों वीडियो में छात्र अपनी तरफ कैमरा दिखने पर हंसते नजर आ रहे हैं। विश्वविद्यालय प्रॉक्टोरियल बोर्ड की टीम परीक्षा कक्ष में जाने के दौरान छात्रों की तलाशी लेती है, इसके बाद भी मोबाइल परीक्षा कक्ष में जाना व्यवस्था पर सवाल उठा रहा है। मोबाइल लेकर परीक्षा देते छात्रों का वीडियो बृहस्पतिवार 27 जून की रात में वायरल हुआ है।

विवि प्रशासन में भी हड़कंप

चीफ प्रॉक्टर प्रो. अमिता सिंह ने बताया कि परीक्षा कक्ष में मोबाइल से वीडियो बनाने का वीडियो देखा है। कमरे में अंदर मोबाइल कैसे पहुंचा और वीडियो बनाया गया। यह जिम्मेदारी परीक्षा नियंत्रक की है। परीक्षा नियंत्रक और परीक्षा विभाग के लोग इस बारे में बता सकते हैं। कुलपति एके त्यागी ने कहा कि परीक्षाएं ओएमआर शीट पर कराई जा रहीं हैं। ऐसी घटना हुई है तो जांच कराई जाएगी, हम वीडियो की सत्यता पता करवा रहे हैं।


शास्त्री और आचार्य की परीक्षा में नकलची दबोचे

वाराणसी के प्रतिष्ठित संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में गुरुवार को परीक्षा के दौरान टीम ने 4 छात्रों को नकल करते दबोच लिया। शास्त्री और आचार्य की सेमेस्टर परीक्षा में चारों छात्र अनुचित साधनों के साथ मिले। प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सदस्यों ने निरीक्षण के दौरान नकलची चारों छात्रों को निष्कासित कर दिया गया। केंद्राध्यक्ष प्रो . राजनाथ ने बताया कि पहली पाली की परीक्षा के दौरान प्राक्टोरियल बोर्ड की टीम निरीक्षण कर रही थी। चार छात्र परीक्षा में नकल करते दबोच लिए गए। चारों छात्रों को निष्कासित कर दिया गया है। परीक्षा नियंत्रक प्रो. सुधाकर मिश्र ने बताया कि विश्वविद्यालय परिसर और संबद्ध महाविद्यालयों में कुल 34 हजार 871 विद्यार्थी एक साथ 343 केंद्रों पर परीक्षा दे रहे हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post