वन महोत्सव के तहत बीएचयू भारत कला भवन में किया गया 71 पौधो का रोपण, सदस्यों ने ली शपथ

वन महोत्सव के अंतर्गत बीएचयू भारत कला भवन में वृक्षारोपण के प्रति जागरूकता हेतु एक गोष्ठी का आयोजन किया गया साथ ही 71 पौधों का रोपण भी किया गया। उपनिदेशक जसविंदर कौर की मांग पर अनिल सिंह के सहयोग से रिटा. प्रो. उमा जायसवाल वनस्पति विज्ञान विभाग बीएचयू ने 71 फूल वाले पौधों को लगाया गया। 

इन खूबसूरत फूल वाले पौधे रोपण से भारत कला भवन म्यूजियम में आने वाले विजीटर्स के लिए एक आकर्षण का केंद्र बनेगा।इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो. कविता शाह,पर्यावरण विभाग बीएचयू,  जिन्हें सिद्धार्थनगर विश्वविद्यालय का कुलपति बनाया गया है,का अंग वस्त्रम से स्वागत कर बुके व पौधा भेंट किया गया। इन्होंने सीता अशोक वृक्ष का वृक्षारोपण किया। प्रो.उमा जायसवाल ने भी एक रेड सावनी पौध का रोपण किया।

इस अवसर पर सृजन सामाजिक विकास न्यास संस्था के अध्यक्ष एवं गंगा हरितिमा अभियान के ब्रांड एंबेसडर अनिल सिंह ने सभी अतिथियों , अधिकारियों एवं कर्मचारियों का स्वागत किया एवं वृक्षारोपण के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने का काम किया। पर्यावरण प्रकल्प प्रमुख काशी प्रांत एवं सृजन संस्था के उपाध्यक्ष मदन राम चौरसिया ने वनों, वृक्षाें एवं वृक्षारोपण संरक्षण, संवर्धन के महत्त्व के विषय में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में उपस्थित भारत कला भवन के सभी कर्मचारी गण , क्षेत्रीय वन अधिकारी , वन कर्मी एवं सीआरपीएफ 95 बटालियन के कमांडेंट ,प्रवीण सिंह, एवं सुरक्षा बल सभी ने एक-एक वृक्ष रोपित किए।

Post a Comment

Previous Post Next Post