प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने किसान पाठशाला मास्टर ट्रेनर कार्यक्रम का किया शुभारंभ

प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने वाराणसी के आयुक्त सभागार में किसान पाठशाला मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। किसान पाठशाला प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर किसानों को जागरुक करने का कार्य करेगी। इस अवसर पर कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल किसान सम्मान निधि के रूप में देश के करोड़ों किसानों को उनके खातों में सम्मान राशि प्रदान की। 

इससे किसानों को जहां पर कृषि कार्य करने में आसानी रहेगी वही वह अपने अन्य कार्य कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए 2023 को श्री अन्न वर्ष घोषित किया है। इसके तहत मोटे अनाज के उत्पादन सहित उनके व्यापार और विपणन में बढ़ावा देने के लिए कार्य किए जाएंगे और अगले 4 सालों में श्री अन्न को प्रदेश में व्यापक रूप से बढ़ावा प्रदान कर दिया जाएगा। 

इसके अलावा खेती के लिए किसानों को हर संभव सहायता के साथ-साथ सिंचाई के प्रमुख साधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। प्रदेश के कुछ हिस्सों में अभी कम वर्षा हुई है लेकिन इसका अभी इंतजार किया जा रहा है और उम्मीद है की अच्छी वर्षा से धान की पैदावार अच्छी होगी। इस अवसर पर कृषि विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों सहित विभिन्न जिलों से वर्चुअल रूप से जुड़े कृषि अधिकारी शामिल रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post