स्वामी हरशंकारानंद जी हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर में नेत्र चिकित्सा शिविर का हुआ उद्घाटन

सन्तमत अनुयायी आश्रम मठ गड़वाघाट के पीठाधीश्वर स्वामी सद्गुरू सरनानन्द जी महाराज परमहंस के द्वारा संचालित स्वामी हरशंकरानन्द जी हास्पिटल एवं रिसर्च सेन्टर द्वारा आयोजित पाँच दिवसीय निःशुल्क विशाल नेत्र चिकित्सा एवं आपरेशन कैम्प का विधिवत उद्घाटन हास्पिटल के प्रबन्धक / सचिव बाबा प्रकाशध्यानानन्द की अध्यक्षता में तथा डा० तन्मय श्रीवास्तव के मुख्यातिथ्य में सम्पन्न हुआ। 

हास्पिटल परिसर स्थित सभागार में स्वामी हरशंकरानन्दजी के चित्र पर मार्त्यापण और दीप प्रज्ज्वलन कर इस शिविर का विधिवत आरम्भ हुआ। अस्पताल के सचिव बाबा प्रकाशध्यानानन्द ने कहा कि मानव शरीर में नेत्र ही एक ऐसा संवेदांग है जो हमें श्रृष्टि की सम्पूर्ण मूर्त रचनाओं से प्रत्यक्षीकरण कराकर अंधकार और प्रकाश में भेद कराती है। उसका स्वस्थ रहना आवश्यक है। इस शिविर के माध्यम से हम जीवन में रौशनी देने के अभियान को गति देने में एक प्रयास कर रहे हैं।  यह शिविर दिनांक 5 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक चलेगा जिसमें पहले आँखों की जांच होगी फिर यथायोग्य ऑपरेशन, दवा-ईलाज, चश्मा, लॅस इत्यादि सभी मुफ्त रहेगा।

मुख्य नेत्र चिकित्सक डा० तन्मय श्रीवास्तव ने इस आयोजन की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी आँखों की नियमित जाँच करानी चाहिए और कोई भी परेशानी होने पर चिकित्सक से परामर्श से ही उपचार करना चाहिए। निःशुल्क मोतियाबिन्द शिविर में हास्पिटल के नेत्र चिकित्सक डा० तन्मय श्रीवास्तव, डा० काम्या श्रीवास्तव, डा० तरून पटेल, डा० अंजली पटेल, डा० ललित पाण्डेय, डा० आलोक, डा० विनय, नेत्र शिविर टीम के सदस्य एवं अन्य कर्मचारियों का सहयोग रहा। कार्यक्रम में स्वागत भाषण डा० यशवेन्द्र सिंह ने तथा धन्यवाद एवं संचालन आपरेशन टीम के प्रमुख महेन्द्र यादव ने किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post