प्रभु राम के प्राण प्रतिष्ठा पर काशी में मना दीपोत्सव, हुए विविध अनुष्ठान

भारत के  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा अयोध्या में 22 जनवरी को श्री राम मंदिर के ऐतिहासिक प्राण प्रतिष्ठा के दिन संपूर्ण हिंदुस्तान के हर घर-हर मंदिर में भव्य सजावट की गईं। दिये जलाने के आवाहन पर मछोदरी स्थित श्री स्वामीनारायण मंदिर के परिसर को मंदिर के महंत श्री स्वामी प्रेम स्वरूप दास जी के नेतृत्व में भव्य रूप से विद्युत झालर और दीपोत्सव के साथ सजाया गया। प्रभु राम की आरती भोग व झांकी के बाद आतिशबाजी का नजारा देखने को मिला। 

इस अवसर पर स्वामी प्रेम स्वरूप दास जी ने कहा,कि वर्षों की तपस्या पूरी हुई,यह सौभाग्य हमें मिल रहा है,कि हम श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा देख रहे हैं। कार्यक्रम के अंत में स्वामी प्रेम स्वरूप दास जी द्वारा आए आगंतुकों भक्तों और राहजनों के बीच प्रसाद और अल्पाहार का वितरण किया गया। कार्यक्रम मे भावेश भगत, मुकेश जायसवाल, दिनेश , भावना भगत गुजरात और महाराष्ट्र से आए सैकड़ो तीर्थयात्री सहित काफी संख्या में गणमान्य लोग शामिल रहें।

इसी कड़ी मे प्रभु श्रीरामलला जी का मंदिर 500 वर्षों के बाद बनने के उपलक्ष्य में पूरे हरसोल्लास के साथ चेतगंज रामलीला समिति के वरिष्ठ उपाध्यक्ष महेंद्र प्रसाद निगम व समस्त क्षेत्र वासियों के सानिध्य में विविध कार्यक्रम आयोजित हुए। 

श्री राम जन्मभूमि अयोध्या धाम का लाइव प्रसारण एलईडी के माध्यम से कराया गया। इसके साथ ही भजन कीर्तन करते हुए भक्तो मे प्रसाद वितरित किया गया। 

इसी कड़ी मे प्रभु श्री रामलाला के अपने मूल स्थान पर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर हर्षोलाश के साथ चेतगंज के पूर्व पार्षद शंकर साहू के आवास पर प्रसाद रूपी मिष्ठान का वितरण किया गया। 

प्रसाद वितरण कार्यक्रम में पूर्व पार्षद भारती साहू,सोनी साहू,अंकित साहू,रोहित साहू,विष्णु साहू,बानी यादव व भक्त गण सम्मिलित रहे।

इसी क्रम में अयोध्या नगरी में भगवान श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा के पावन अवसर पर जिस तरह त्रेता युग में 14 वर्ष बाद भगवान राम के वनवास के उपरांत अयोध्या लौटने पर अयोध्या वासियों ने दीप जलाकर स्वागत किया था उसी तरह गायत्री साधकों ने स्वागत दीप जलाकर प्राण प्रतिष्ठा दीपोत्सव को मनाया। 

गायत्री साधकों ने नमो घाट फेज एक एवं दो संग नवीन घाट,राज घाट एवं हठीले हनुमानजी संग मंदिर परिसर में देव विग्रहों के परिसर में  दीप यज्ञ के माध्यम से दीपोत्सव को मनाया। नमो घाट पर पुष्पा रानी एवं श्वेता मिश्रा ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच दीप प्रज्वलित कराया।गायत्री साधकों ने जिला समन्वयक पंडित गंगाधर उपाध्याय के संयोजन में श्री राम पदयात्रा नमो घाट से पंचाग्नि अखाड़ा घाट तक निकाली ।कार्यक्रम में मुख्य रूप से पंडित गंगाधर उपाध्याय, धनञ्जय ओझा, भूपेंद्र पाठक, ओम कुमार आदि लोग उपस्थित रहे।

इसी क्रम में भारतीय सनातन सेवा संस्था द्वारा मारुति नगर बस स्टैंड के पास श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष में पूजा अर्चन का कार्यक्रम किया गया। सुबह से सुबह से घाट पर भारतीय सनातन सेवा संस्था द्वारा पूजा हवन एवं प्रभु श्री राम की भव्य शोभायात्रा निकाली गई। यहां पर वैदिक ब्राह्मण द्वारा हवन पूजन कराया गया लोगों ने हाथ में झंडा लेकर जय श्री राम हर हर महादेव का उद्घोष कर रहे थे। 

शोभायात्रा मारुति नगर से प्रारंभ होकर रामनगर पड़ाव राजघाट चौकाघाट मलदहिया सिगरा होते हुए रथ यात्रा के रास्ते लंका पर आकर समाप्त हुई कार्यक्रम में मुख्य रूप से अखिलेश, हरवंश कुमार चतुर्वेदी सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे।


Post a Comment

Previous Post Next Post