जिले के उपकृषि निदेशक ने गौ सृजन तकनीकी की प्रशंसा की

कृषक उत्पादक संगठन एवं औद्यानिक विपणन सहकारी समिति ,टिकरी, वाराणसी के कार्यालय पर विगत कई महीनो से गौपालन के क्षेत्र में नई तकनीकी के विकास हेतु संगठन की तकनीकी टीम निरंतर कार्यरत थी जिसमें आईआईटी दिल्ली से पी.एच.डी.,डॉ. वरुण चित्रांश, इंजीनियर अमित सिंह , कृषि विशेषज्ञ तुषार कान्त एवं निजी कंपनियों के सामूहिक प्रयासों द्वारा  आईओटी आधारित पशु स्वास्थ्य एवं गर्मी मॉनिटरिंग सहित अन्य समाधान हेतु एक मॉड्यूल का निर्माण किया गया। 

इस प्रणाली के विभिन्न लाभ है जिसमें, पशु का सटीक रिकॉर्ड रखना और पशु जीनोम का विकास,किसानों को पशु स्वास्थ्य पर तत्काल सूचनाएँ देने के लिए तत्काल निर्णय लेने की सुविधा,पशु झुंड को प्रबंधित करने के लिए मार्गदर्शित इनपुट प्रदान करके कामकाजीता में सुधार,बीमार गायों के लिए दवा और श्रम की लागत को कम करना,पशु लॉंजेविटी में सुधार,पशुओं के लिए आराम में सुधार,गर्भधारण दर में सुधार, साथ ही पशु की एक- एक गतिविधि रियल टाइम में प्राप्त करना। 

संगठन ने इस प्रणाली को गौ सृजन का नाम दिया है। आज इस प्रणाली का सफल अवलोकन वाराणसी जिले के उपकृषि निदेशक ऐ.के. सिंह द्वारा किया गया । निदेशक ने संगठन के इस प्रयास की सराहना की एवं बधाई दी। संगठन के संरक्षक अनिल सिंह ने कहा के यह तकनिकी पशुपालन के क्षेत्र में नयी क्रांति लाएगी।साथ ही कृषि निदेशक द्वारा वृक्ष रोपण कर पर्यावरण संरक्षण हेतु सभी को प्रेरित किया। कार्यक्रम के अन्त में सदस्य किसानों को शत प्रतिशत मतदान करने की शपथ दिलाई गयी।

Post a Comment

Previous Post Next Post