बीएचयू के ब्रोचा ग्राउंड पर निजी स्पोर्ट्स एकेडमी द्वारा दी जा रही ट्रेनिंग सेशन पर लगी रोक, कुछ दिन पूर्व दो रोलर स्केटिंग एकेडमी के बीच हुआ था झगड़ा

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के ब्रोचा ग्राउंड पर अब निजी स्पोर्ट्स एकेडमी अपना ट्रेनिंग सेशन नहीं चला सकेंगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस पर सुरक्षा कारणों से रोक लगा दी है। इस समय ब्रोचा ग्राउंड पर 5 खेलों का निजी एकेडमी प्रशिक्षण दे रही थी।

विज्ञान संस्थान व्यायाम परिषद की सचिव व खेल प्रभारी द्वारा जारी निर्देश के बाद यह रोक लगाई गई है। बता दें कि दो रोलर स्केटिंग एकेडमी के झगड़े के बीच विश्वविद्यालय प्रशासन से आरटीआई से जवाब मांगा गया था। इसे गलत आचरण मानते हुए सभी एकेडमी के प्रशिक्षण पर रोक लगा दी गई है। अब सिर्फ बीएचयू और विज्ञान संस्था के खिलाड़ी ही यहां प्रैक्टिस या खेल सकेंगे।

बाहरी एकेडमी की खेल गतिविधियां पूरी तरह प्रतिबंधित 

विज्ञान संस्थान व्यायाम परिषद की सचिव व खेल प्रभारी प्रोफेसर निर्मला होरो के अनुसार- बीएचयू सिर्फ यहां खेलने की अनुमति देता है। लेकिन अब मारपीट की घटनों के बाद एकेडमी एक दूसरे के बारे में बीएचयू से आरटीआई के माध्यम से सूचना मांग रहा है। जिससे विश्वविद्यालय और संस्थान से कोई लेना-देना नहीं है। ऐसे में संस्थान ने यह फैसला लिया है कि अब यहाँ सिर्फ बीएचयू और विज्ञान संस्थान के छात्र ही खेलेंगे बाहरी एकेडमी का प्रशिक्षण और खेल गतिविधियां पूरी तरह से अग्रिम आदेश तक प्रतिबंधित रहेंगे।

रोलर स्केटिंग एकेडमी ने मांगी थी आरटीआई से सूचना 

ब्रोचा मैदान पर संचालित रोलर स्केटिंग एकेडमी के खिलाफ एक अन्य एकेडमी ने आरटीआई लगाते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन से सूचना मांगी थी। इसपर विज्ञान संस्थान से विश्वविद्यालय प्रशासन ने नाराजगी व्यक्त की है। ऐसे में स्पोर्टस प्रभारी निर्मला होरो ने आदेश जारी करते हुए सभी एकेडमी के प्रशिक्षण और खेल पर रोक लगा दिया है।

इन खेलों की चल रही थी प्राइवेट एकेडमी 

ब्रोचा मैदान पर इस समय 5 खेलों क्रिकेट, वॉलीवाल, फुटबॉल, बैडमिंटन और रोलर स्केटिंग की एकेडमी संचालित हो रही हैं। दो एकेडमी की लड़ाई के बाद सुरक्षा कारणों से सभी एकेडमी और सभी बाहरी खेल प्रशिक्षकों और खिलाड़ियों के खेलने पर प्रतिबन्ध लगाया गया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post