काशी के लक्खा मेले में शुमार चेतगंज की नकट्टैया सकुशल संपन्न, लाग विमान रहे आकर्षण का केंद्र

चेतगंज की नक्कटैया का आयोजन बुधवार की रात किया गया। इस दौरान लाग विमानों का दो किलोमीटर लंबा काफिला निकला। इसमें इजराइल-हमास युद्ध की झांकी दिखी। वहीं चंद्रयान भी सड़क पर उतरा। 115 लाग विमानों का काफिला लगभग पांच घंटे तक चला। इसको देखने के लिए दो लाख से अधिक लोगों की भीड़ उमड़ी। लाग विमान व झांकियां हर किसी के आकर्षण का केंद्र रहीं। पांच घंटे तक चलने वाले काशी के लक्खा मेला की रौनक देखने के लिए रात भर लोग चलते रहे। 

मध्य रात्रि ठीक 12:00 बजे जिलाधिकारी एस राजलिंगम के उद्घाटन की औपचारिकता के बाद बनारस के लक्खा मेले में शामिल लाग विमान और झांकियां के कतारबद्ध होने का क्रम आरंभ हुआ। मध्य रात्रि में जैसे ही लक्ष्मण ने सूर्पणखा की नाक काटी तो असुरों में खलबली मच गई। नाक से खून का फव्वारा फेंकती सूर्पणखा का भयानक रूप देखकर जनता भी उसके पीछे हो ली। इसके बाद खर और दूषण की सेना के रूप में लाग विमानों का सिलसिला शुरू हो गया। 

शाम से ही लोग लाग विमानों का इंतजार कर रहे थे।  झांकियों का सिलसिला पिशाचमोचन से शुरू हुआ चौरछठवा, बेनिया मोड़ होते हुए चेतगंज चौराहे पर पहुंचा। लाग विमानों के ऊपर मां काली व मां दुर्गा के मुखौटे, राक्षस, नरमुंड, भूत-पिशाच और आजीबोगरीब वस्त्र धारण किए हुए पात्र चल रहे थे। लाग विमान में चंद्रयान की झांकी, राष्ट्र भक्ति का संदेश देते हुए झांकियां जब निकलीं तो पूरा मेला भी गुलजार हो उठा।  

लाग विमानों के दौरान लहुराबीर से चेतगंज तक लोग सड़क के दोनों किनारे खड़े थे। जैसे-जैसे झांकियां गुजर रही थीं, श्रद्धालुओं का उल्लास देखते ही बन रहा था। शिव पार्वती की शुरुआती झांकी के बाद ऊंट पर सवार होकर रामलीला समिति के पदाधिकारी और उनके परिजन चल रहे थे उनके पीछे घोड़े की कतार रही जिन पर विभिन्न देव स्वरूप विराजमान रहे उनके पीछे ताशा पार्टी के कलाकार रहे। ताशा से मुखर होती ध्वनि  पर मां काली और मां दुर्गा का मुखौटा लगाए कलाकार तलवारबाजी का प्रदर्शन कर रहे थे इसके बाद देव स्वरूप धारण किए कलाकार भोजपुरी भक्ति गीतों पर नृत्य करते चल रहे थे। 

वही इस दौरान इस लक्खा मेले में काशी के कई विशिष्ट जन शामिल हुए इस दौरान प्रभु स्वरूपों का दर्शन करने कांग्रेस के प्रदेश प्रांतीय अध्यक्ष अजय भी पहुंचे। आपको बता दे की मलदहिया से लहुराबीर चेतगंज बाग बरियार सिंह होते कबीर चौरा मार्ग के दोनों किनारो के घरों की खिड़कियां बरामद और चाटो पर महिलाएं बच्चे नकटिया का जुलूस देखने के लिए सारी रात डटे रहे चेतगंज चौराहे के निकट नकटिया लीला हुई चेतगंज रामलीला समिति के संस्थापक बाबा फतेह राम जी का पूजन करने के बाद मध्य रात्रि में जुलूस मलदहिया चौराहे से शुरू हुआ। 

इस मौके पर पूरा मेला क्षेत्र विद्युत झालरों से जगमग रहा ।इस दौरान चेतगंज रामलीला समिति के अध्यक्ष अजय गुप्ता महेंद्र गिरी राजू यादव तनुज पांडे रजत श्रीवास्तव आदि शामिल रहे वही काफी संख्या में लोगों की भीड़ मौजूद रही और लोगों ने रात भर मेला घूमा मेले में लगे विभिन्न व्यंजनों के ठेलो पर लोगों की खूब भीड़ रही इसके साथ ही खेल खिलौने की दुकानों पर भी काफी भीड़ देखने को मिली पूरा मेला क्षेत्र भक्ति गीतों और विभिन्न सामानों से सजा रहा वही लाखों की संख्या को देखते हुए प्रशासन अलर्ट रहा चप्पे चप्पे पर फोर्स तैनात रही।

Post a Comment

Previous Post Next Post