वेलेंटाईन डे 2024: आज से शुरू हुआ वेलेंटाइन सप्ताह, जाने हर दिन की खासियत

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हों चुकी हैं। जो कि 7 फरवरी से 14 फरवरी तक चलेगी। सभी प्रेमी जोड़े साल भर इस वीक का बेस्ब्री के साथ इंतजार करते हैं। इसकी शुरुआत 7 फरवरी से होती हैं और 14 फरवरी को खत्म होती हैं। इसी कड़ी में वेलेंटाइन डे वीक के हर दिन के बारे में विस्तार से जानें।

रोज डे (Rose Day) - वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे के साथ होती है। 7 फरवरी को प्रेमी अपनी प्रेमिका को लाल रंग का गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। लाल गुलाब प्यार का प्रतीक है। साथ ही आपको बता दें,कि पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक है और गुलाबी रोज प्रशंसा का प्रतीक है।


प्रपोज डे (Propose Day)  8 फरवरी को प्रपोज डे मनाया जाता है। इस दिन आप जिससे बेहद प्यार करते हैं, लेकिन उन्हें बताने से डरते हैं तो ये दिन आपके लिए बेस्ट है। इस दिन जिसको भी आप अपने पार्टनर के रूप में देखते हैं उसके सामने अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं। अपने प्यार को जाहिर करने के लिए ये दिन आपके लिए सबसे अच्छा बन सकता है।


चॉकलेट डे (Chocolate Day)  प्रपोज डे के बाद 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं। वैलेंटाइन डे का ये तीसरा दिन होता है। चॉकलेट डे पर आप अपने पार्टनर या किसी खास दोस्त को चॉकलेट, चॉकलेट बंच, चॉकलेट बास्केट तोहफे में देकर इस डे को उनके लिए स्पेशल बना सकते हैं.


टेडी डे (Teddy Day)  वैलेंटाइन डे का चौथा दिन टेडी डे के रूप में मनाया जाता है, ये 10 फरवरी को आता है। सभी को टेडी-बियर पसंद होते हैं। इस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका को प्यारा सा टेडी देकर उन्हें खुश करने की कोशिश करते हैं।


प्रॉमिस डे (Promise Day)  11 फरवरी को प्रॉमिस डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी एक-दूसरे के साथ हमेशा रहने का वादा करते हैं। अपने रिश्ते को और ज्यादा मजबूत करने के लिए कई वादे इस दिन किए जाते हैं। इस दिन आप भी अपने पार्टनर से कोई खास वादा कर उसके लिए यह दिन यादगार बना सकते हैं।


हग डे (Hug Day)  वैलेंटाइन वीक के छठे दिन यानी 12 फरवरी को हग डे मनाया जाता है। हग करना हर रिश्ते के लिए बेहद खास होता है। जो भी आपके बेहद करीब होता है उन्हें हग करके शांति का अनुभव होता है। इस दिन एक-दूसरे को गले लगाकर प्रेमी अपने प्यार का इजहार करते हैं।


किस डे (Kiss Day)  वैलेंटाइन वीक का सातवां दिन किस डे के रूप में मनाया जाता है। 13 फरवरी को ये दिन सेलिब्रेट किया जाता है। आपको जिससे भी प्यार है, आप इस दिन उसके हाथों को चूम कर या माथे को चूम कर उसे बता सकते हैं कि वे आपकी जिंदगी में बेहद खास शख्स है।


वैलेंटाइन डे (Valentine Day) प्यार के इस हफ्ते का आखिरी दिन वैलेंटाइन डे होता है जो 14 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन को अपने पार्टनर के लिए खास बनाने के लिए सभी कुछ अपने तरीके से अलग करते हैं। इस दिन प्रेमी जोड़े डेट पर आउटिंग और गिफ्ट का आदान-प्रदान करके रोमांटिक तरीके से इस दिन को मनाते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post